Blogs By Renowned Astrologer Hemant Bhardwaj

5 march 2023 को शनि के उदय होने पर किस राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा

Feb 27,2023 | By Shiva

ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि शनि ग्रह असुख, उदासी, निराशा, नकारात्मकता और दुखों का कारक होता है। जब यह ग्रह किसी व्यक्ति के राशि में या उससे प्रभावित क्षेत्र में आता है, तो इसका प्रभाव उस व्यक्ति पर दुष्प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, शनि के उदय का असर भी इसी तरह हो सकता है।

हालांकि, केवल एक ग्रह के उदय से हम इस तरह के किसी भी प्रभाव का निर्धारण नहीं कर सकते हैं, क्योंकि अन्य ग्रहों, नक्षत्रों और योगों के साथ इसका संयोग भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।

मेष राशि

शनि का उदय 5 मार्च 2023 को मकर राशि में होगा और वहां स्थित रहेगा। मेष राशि शनि की विरोधी राशि है जो इसका मतलब है कि शनि मेष राशि के जातकों के लिए अशुभ हो सकता है।

शनि के उदय से पहले और उसके उपरांत कुछ दिनों तक, मेष राशि के जातकों को जीवन में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। वे अपने कार्यों के लिए थका रहेंगे और अपने लक्ष्यों को हासिल करने में कुछ देर के लिए विफल हो सकते हैं। इस समय उन्हें काम करने की धैर्य और संयम की आवश्यकता होगी।

शनि का प्रभाव मेष राशि के जातकों को उनकी सेहत पर भी असर डाल सकता है। वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी और संतुलित आहार लेना जरूरी होगा।

अत: मेष राशि के जातकों को इस समय अपने कार्यों को धैर्यपूर्वक आगे बढ़ाने के लिए तैयार रहना चाहिए। वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ अपनी धैर्य और संयम की भी जरूरत होगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि शनि की मित्र राशि है, जिसका मतलब है कि शनि वृषभ राशि के जातकों के लिए शुभ होगा।

शनि के उदय के बाद, वृषभ राशि के जातक अपने कामों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। वे नए और अधिक उत्साहजनक कामों के लिए समय निकाल सकते हैं और अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं। इस समय उन्हें काम करने के लिए अधिक दृढ़ता और संयम की आवश्यकता होगी।

शनि का प्रभाव वृषभ राशि के जातकों के वित्तीय स्थिति पर भी असर डाल सकता है। वे अपने वित्तीय रूप से स्थिर हो सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

अत: वृषभ राशि के जातकों को शनि के उदय के बाद अपनी सामाजिक और व्यावसायिक जिंदगी के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मिथुन राशि

शनि की मित्र राशि मिथुन राशि होती है और इसलिए शनि के उदय से मिथुन राशि के जातकों को कुछ सुधार हो सकता है, लेकिन यह स्थिति शनि के पूर्ववर्ती और बादवर्ती ग्रहों के संयोग पर भी निर्भर करेगी।

शनि के उदय के बाद, मिथुन राशि के जातकों को अपनी स्वास्थ्य और वित्तीय स्थिति पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। वे नए कामों में संलग्न हो सकते हैं, लेकिन इस समय उन्हें कुछ धैर्य और संयम बरतने की आवश्यकता होगी। यह अवसर उनके करियर के लिए एक महत्वपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन वे आर्थिक मुद्दों पर भी ध्यान देना नहीं भूलना चाहिए।

शनि के उदय से पहले और उसके बाद कुछ समय तक, मिथुन राशि के जातकों को संबंधों में कुछ संशय हो सकता है। वे अपने सम्बन्धों को स्थायी बनाने के लिए प्रयास करें और शांति और सौभाग्य के लिए धन्यवाद अभिवादन भी |

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए शनि का उदय 5 मार्च 2023 को एक महत्वपूर्ण घटना होगी। शनि एक क्रूर ग्रह माना जाता है जो धनु राशि में अधिकांश समय बिताता है। इसलिए, शनि का उदय कर्क राशि में अपने स्थान पर लौटने का संकेत देता है।

शनि कर्क राशि में अपनी स्थिति सुधारते हुए, कुछ जातकों को अपनी कार्यक्षेत्र में धीमी गति और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ जातकों के लिए शनि का उदय उनके करियर में आने वाली समस्याओं को सुलझाने में मददगार साबित हो सकता है।

शनि कर्क राशि में उपस्थित होते हुए, कुछ जातकों को अपने पारिवारिक संबंधों में देरी या विवादों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शनि की उपस्थिति से जातकों को अपनी विवादों को सुलझाने के लिए संतुलित और संवेदनशील बनने का अवसर मिल सकता है।

संक्षेप में, शनि कर्क राशि पर अपना प्रभाव डालते हुए कुछ जातकों को करियर और परिवारिक मामलों में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए, शनि 5 मार्च 2023 को उदय होने पर अपना प्रभाव दिखाएगा। शनि एक उच्च ग्रह है और इसका प्रभाव कन्या राशि में अधिक अनुकूल नहीं होता है। यह आपके लिए कुछ चुनौतियों का सामना करने का संकेत देता है।

शनि के इस गोचर से आपके करियर और व्यवसाय में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। अगर आप बिजनेस में हैं तो आपको कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने बजट को संभालने की आवश्यकता हो सकती है और कुछ समय तक अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। इस अवधि में आपको विवेकपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। आपको आपके बिजनेस या करियर में जो भी समस्याएं आ रही हैं, उनसे निपटने के लिए सक्रिय रूप से काम करना होगा।

शनि के इस गोचर से आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होगा। आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें |

तुला राशि

शनि 5 मार्च 2023 के उदय के बाद तुला राशि के जातकों के जीवन पर शनि का गहरा प्रभाव होगा। शनि तुला राशि में अपनी उच्च राशि में होता है, जिससे इस ग्रह का प्रभाव तुला राशि के जातकों के लिए अधिक शुभ हो सकता है।

शनि के इस गोचर से तुला राशि के जातकों के जीवन में वृद्धि हो सकती है। वे अपने करियर में सफल होने के लिए काम कर सकते हैं। इस समय वे अपनी संगठनात्मक क्षमताओं और कौशलों को सुधारने में सक्षम होंगे और उनके प्रयासों का उत्पादन मिलेगा। इस अवधि में वे एक नई नौकरी के लिए तैयार हो सकते हैं या अपने वर्तमान कार्य से अधिक धन कमा सकते हैं।

शनि के इस गोचर से तुला राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि वे स्वस्थ रहें। इस अवधि में वे अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कठिन परिश्रम करने के लिए तैयार होंगे।

वृश्चिक राशि

शनि के उदय के समय वृश्चिक राशि पर प्रभाव कठिन हो सकता है। शनि को ज्योतिष में कठिन ग्रहों में से एक माना जाता है, जिसका प्रभाव व्यक्ति को जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। शनि की स्थिति और उसके प्रभाव व्यक्ति की जन्मकुंडली और दशा के आधार पर अलग-अलग होता है।

शनि वृश्चिक राशि में गोचर करते समय, यह राशि और शनि दोनों का स्वामी मंगल होता है, जिससे शनि का प्रभाव अधिक गहरा होता है। शनि वृश्चिक राशि में सभी राशियों को प्रभावित करता है, लेकिन वृश्चिक राशि के जातकों को इस प्रभाव से सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना होती है।

शनि के उदय के समय, वृश्चिक राशि के जातकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यह उनके काम, व्यवसाय, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य, आर्थिक स्थिति और अन्य क्षेत्रों में असफलता और अड़चनों का कारण बन सकता है।

धनु राशि

5 मार्च 2023 को शनि के उदय होने पर धनु राशि पर भी शनि का प्रभाव अनुभव होगा। शनि धनु राशि में गोचर करते समय, यह राशि और शनि दोनों का स्वामी बृहस्पति होता है, जिससे शनि का प्रभाव धनु राशि में कुछ कठिन और दुर्बल होता है। धनु राशि के जातकों को इस प्रभाव से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

शनि धनु राशि में गोचर करने से, धनु राशि के जातकों को विभिन्न क्षेत्रों में असफलता और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय धनु राशि के जातकों को वित्तीय स्थिति, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य और काम के क्षेत्र में सावधान रहने की सलाह दी जाती है। शनि का उदय धनु राशि के जातकों को धैर्य और स्थिरता बनाए रखने के लिए उन्हें अपने कामों में कड़ी मेहनत और संघर्ष करने की आवश्यकता हो सकती है। उन्हें समय पर अपने कार्यों को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए और अपने लक्ष्यों के लिए दृढ़ संकल्प बनाए रखना चाहिए।

मकर राशि

5 मार्च 2023 को शनि के उदय होने पर मकर राशि पर शनि का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। मकर राशि शनि की मूल राशि होती है और शनि जब भी अपनी मूल राशि में गोचर करते हैं तो उनका प्रभाव दोगुना होता है।

इस गोचर के दौरान, मकर राशि के जातकों को असफलता, कठिनाई और विवादों का सामना करना पड़ सकता है। शनि का उदय मकर राशि के जातकों के लिए नकारात्मक प्रभाव देने के संभावना होती है, जो उनके जीवन में उतार-चढ़ाव लाने की संभावना बढ़ाता है। इस समय मकर राशि के जातकों को आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक दृष्टि से सावधान रहना चाहिए। वे अपने कामों में बहुत सावधानी बरतने चाहिए और संभवतः आने वाली कठिनाइयों के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस समय मकर राशि के जातकों को दृढ़ता और संयम बनाए रखना चाहिए। वे धैर्य बनाए रखना चाहिए और अपने लक्ष्यों के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखना चाहिए। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए, 5 मार्च 2023 को शनि का उदय एक महत्वपूर्ण घटना हो सकती है। शनि कुंभ राशि में ग्रहण करेगा, जो इस राशि के लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। यह प्रभाव लगभग दो साल तक रहेगा।

शनि कुंभ राशि में आने से पहले, आपको ध्यान रखने की जरूरत होगी कि आप अपनी समय-सारणी पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने कार्यों को समय पर पूरा करते रहें। इसके अलावा, आपको अपने लक्ष्यों की ओर ध्यान केंद्रित करना होगा। शनि के प्रभाव से आपके जीवन में कुछ नए संभावनाएं खुल सकती हैं और इन संभावनाओं का सामना करने के लिए आपको तैयार रहना होगा।

शनि कुंभ राशि में ग्रहण करेगा, जो आपकी ज़िन्दगी में कुछ चुनौतियों को पैदा कर सकता है। शनि आपकी स्थिति के बारे में सख्त हो सकता है और आपको इसके साथ सामना करना होगा। यह आपको ज़िन्दगी में नए स्तरों तक पहुंचने में मदद कर सकता है |

मीन राशि

5 मार्च 2023 को शनि का उदय मीन राशि पर प्रभावशाली होगा। शनि उन लोगों के लिए एक अहम ग्रह होता है जिन्हें उनकी कार्यक्षमता और उनके कर्म भाग्य के बारे में निर्दिष्ट करता है। इस दौरान, मीन राशि वालों को अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रभाव अनुभव करने की संभावना हो सकती है।

शनि मीन राशि पर प्रभाव डालने से पहले, आपको अपनी ज़िन्दगी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तैयारी करनी होगी। आपको अपने कर्म और ध्येय के संबंध में जागरूक रहना होगा ताकि शनि के प्रभाव से आपकी स्थिति नाकाफी हो जाए। इससे पहले भी, आपको आपकी वर्तमान स्थिति को समझने और अपनी संतुलित बुद्धि से अपनी समस्याओं का सामना करने की आवश्यकता होगी।

शनि का मीन राशि पर प्रभाव आपको आपकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति के संबंध में कुछ चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार कर सकता है। इसके अलावा, आपको अपने आप को अनुकूल बनाने की आवश्यकता हो सकती है |

Leave A Comment

* Required Field
whatsapp
whatsapp
Video Consultation Request Appointment